champa shashti story

चंपा षष्ठी का महत्व - चंपा षष्ठी क्यों मनाई जाती है?

Mar 14, 2024Soubhagya Barick

चम्पा षष्ठी मार्गशीर्ष माह के शुक्लपक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान शिव के अवतार माने जाने वाले भगवान खंडोबा या खंडेराव को समर्पित है।यह त्यौहार मुख्यतः महाराष्ट्र और कर्नाटक में धूमधाम से मनाया जाता है।

भगवान खंडोबा किसानों , चरवाहों ,लड़ाकों और शिकारियों के पूज्यनीय हैं।मान्यताओं के अनुसार , एक राक्षस था उसका नाम मल्ल था।  राक्षस मल्ल और उसके छोटे भाई मणि ने वहाँ के स्थानीय लोगों पर बहुत अत्याचार करना शुरु कर दिया था सभी त्राहिमाम करने लगे उन्होंने शिव जी का पूजन किया। कहते हैं कि उन दुष्टों  से मुक्त कराने के लिए एक क्रूर योद्धा खंडोबा के रूप में अवतार लिया था।

अतःइस दिन को इन दो दुष्ट भाइयों पर खंडोबा (भगवान शिव के अवतार) की जीत के रूप में मनाया जाता है। यह त्यौहार छः दिन तक मनाया जाता है क्योंकि छठवें दिन जाकर युद्ध में विजय की प्राप्ति हुई थी। 

भक्त आमतौर पर छह दिनों तक हर दिन एक शिव मंदिर जाते हैं और भगवान शिव की पूजा करने के लिए सब्जियां, फल, सेब के पत्ते और हल्दी पाउडर चढ़ाते हैं। अंतिम दिन, हल्दी पाउडर के अलावा, बहु-अनाज आटे और गेहूं के आधार से बने व्यंजन भगवान को चढ़ाए जाते हैं।

खंडोबा, खंडेराया, मल्हारी मार्तंड आदि नामों से जाने जाने वाले, वह महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों के अधिकांश लोगों के पारिवारिक देवता हैं। निम्न वर्ग से लेकर ब्राह्मण तक सभी उनकी पूजा करते हैं। दोनों नामों की समानता के कारण "खंडोबा" और "स्कंद" कुछ लोग खंडोबा को स्कन्द का अवतार मानते हैं।

पुणे में स्थित खंडोबा मंदिर में हजारों लोग दर्शन हेतु आते हैं। इस मंदिर की विशेषता है कि चारों तरफ पीला ही पीला नजर आता है हल्दी पाउडर के कारण। मुख्य चढावा हल्दी पाउडर ही है।

More articles

Comments (0)

There are no comments for this article. Be the first one to leave a message!

Leave a comment

Please note: comments must be approved before they are published